Bansgaon Sandesh

Uttar Pradesh Breaking Update : कुशीनगर को प्रधानमंत्री मोदी ने 722.11 करोड़ कि दी सौगात, अब कुशीनगर से दिल्ली दूर नहीं, उत्तर प्रदेश भरेगा अब नई उड़ान जाने क्या क्या है खास ?

Uttar Pradesh Breaking Update : कुशीनगर को प्रधानमंत्री मोदी ने 722.11 करोड़ कि दी सौगात, अब कुशीनगर से दिल्ली दूर नहीं, उत्तर प्रदेश भरेगा अब नई उड़ान जाने क्या क्या है खास ?

बांसगांव संदेश डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया, राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास और 12 अन्य विकास परियोजनाओं की सौगात पाकर कुशीनगर 20 अक्तूबर से विकास की नई उड़ान भरने और अपनी सुदृढ़ पहचान बनाने को तैयार है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट से तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली का ऐतिहासिक गौरव और समृद्ध होगा, तो यही पर बनने जा रहा मेडिकल कॉलेज 40 लाख लोगों के जीवन में संजीवनी सरीखा उपहार होगा। इसके साथ ही बाढ़ सुरक्षा, सड़क व ज्ञानालयों से जुड़ीं परियोजनाएं कुशीनगर जिले की खुशहाली और ज्यादा बढ़ाएंगी।

Uttar Pradesh Update : 260 करोड़ कि लागत से बनेगा एयरपोर्ट

बता दें कि प्रधानमंत्री Narendra Modi कुशीनगर में ₹260 करोड़ से निर्मित कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण किया। वह यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के साथ ही राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी किये, साथ ही कई अन्य विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

बता दें कि यह एयरपोर्ट 589 एकड़ में 260 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इसके एप्रन पर चार बड़े हवाई जहाज एक साथ खड़े हो सकते हैं। प्रदेश के सबसे बड़े रनवे (3200 मीटर) वाले इस एयरपोर्ट के क्रियाशील होने के साथ ही पर्यटन विकास, निवेश, रोजगार का बड़ा प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा। साथ ही देश के सांस्कृतिक संबंधों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और विस्तार होगा। इस एयरपोर्ट पर पहले इंटरनेशनल फ्लाइट के रूप में श्रीलंकाई सरकार के विमान की लैंडिंग व टेकऑफ होगा। इसमें वहां की सरकार के प्रतिनधिमंडल के साथ बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान महापरिनिर्वाण मंदिर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध कॉन्क्लेव का भी शुभारंभ किया।

 

Uttar Pradesh Update : 40 लाख लोगों को चिकित्सा सुविधा देगा मेडिकल कॉलेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर में 281.45 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास किया। सीएम योगी ने 2022-23 के सत्र से यहां एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश सुनिश्चित करने का लक्ष्य तय किया है। इस मेडिकल कॉलेज में 460 की क्षमता का छात्रावास तथा 500 बेड का सभी सुविधाओं से युक्त अस्पताल भी होगा। इसका निर्माण पूर्ण होते ही जनपद, आसपास और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। जिससे क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक इलाज के लिए बड़े शहरों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

 

Uttar Pradesh Update : 180.66 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया

पीएम के हाथों कुशीनगर के खाते में आने वाली उपलब्धियों की अभी पिक्चर अभी बाकी है। वह केवल 260 करोड़ रुपये के इंटरनेशनल एयरपोर्ट और 281.45 करोड़ रुपये के मेडिकल कॉलेज का ही उपहार नहीं दिया बल्कि उन्होंने अपने हाथों से 180.66 करोड़ रुपये की 12 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास व लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में गंडक नदी पर बाढ़ सुरक्षा के 8 प्रोजेक्ट, स्वदेश दर्शन स्कीम में बौद्ध सर्किट योजनांतर्गत पर्यटन विकास, राजकीय महाविद्यालय सुकरौली का निर्माण, नवीन संकेत मूक बधिर राजकीय बालिका आवसीय विद्यालय का निर्माण, कसया-रामकोला व रामपुर खुर्द, कोटवा, घुघली मार्ग का चौड़ीकरण तथा सुदृढ़ीकरण जैसे कार्य शामिल भी है।

 

Uttar Pradesh Update : राज्यपाल, कई केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्री शामिल हुए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में हो रहे इस भव्य समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपदयसो नाइक, केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, यूपी सरकार के कृषि एवं कृषि शिक्षा-अनुसंधान मंत्री सूर्यप्रताप शाही, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, देवरिया के सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी, कुशीनगर के सांसद विजय कुमार दुबे व कुशीनगर के विधायकगण भी उपस्थित रहें।

 

यह भी पढ़े : किसान व नौजवान विरोधी है भाजपा सरकार : मुन्नीलाल यादव

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गोरखपुर

डॉ. राजेश कुमार यादव के दिशानिर्देश में पूजा सिंह , चांदनी सिंह , और सुरभि चौबे ने पीएचडी कार्य पूर्ण किया, जाने किसको मिली उपाधि ?

डॉ राजेश कुमार यादव (एसोसिएट प्रोफेसर एंड हेड, रसायन एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर) के मार्गदर्शन में चांदनी सिंह, सुरभि

Latest News : कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में लगी आस्था की डुबकियां और मनाया देव दीपावली, जाने 1 रोचक तत्व की क्यों मनाई जाती है देव दीपावली?

Latest News : कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में लगी आस्था की डुबकियां और मनाया देव दीपावली, जाने 1 रोचक तत्व की क्यों मनाई जाती है देव दीपावली?

Latest News : कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान व देव दीपावली के उपलक्ष्य में आज घाट कला कोठी प्राचीन श्री हनुमानजी मंदिर पर 5001 दीपदान और

The foundation stone of Veda Pathshala and Gaushala, laid in Malihabad, Lucknow, will be cherished by the youth of religion and culture.

Latest News : Lucknow के मलिहाबाद में रखी गई वेद पाठशाला और गौशाला का आधारशिला, धर्म और संस्कृति को युवाओं को सँजोना होगा

Lucknow मलिहाबाद के जेहटा काकोरी में 100 वर्ष प्राचीन श्री ठाकुर जी महाराज मंदिर के तत्वाधान में श्री विश्वनाथ गौशाला एवं वेद पाठशाला की आधारशिला

देवरिया

कुशीनगर