टोक्यो ओलिंपिक: पांच बड़े खेलों के 25 से ज्यादा क्वालिफिकेशन इवेंट में उतरेंगे खिलाड़ी;अब तक भारत को 7 खेलों में 44 कोटा मिल चुका है

  • Hindi News
  • Sports
  • Tokyo Olympic 2021 More Than 25 Players From Five Big Games Will Enter The Qualification Event; So Far We Have Got 44 Quota In 7 Games

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक महीने पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना के बाद एक बार फिर इवेंट शुरू हो गए हैं। टोक्यो ओलिंपिक के शुरू होने में 200 से भी कम दिन बचे हैं। अगले 6 महीने में ओलिंपिक के क्वालिफिकेशन इवेंट होंगे। अभी तक भारत को 7 खेलों में 44 कोटा मिल चुके है। रियो में भारत ने 117 खिलाड़ियों का दल भेजा था। सबसे ज्यादा नजर पांच बड़े खेलों पर होगी। पूर्व मेडलिस्ट पीवी सिंधु का भी क्वालिफाई करना बाकी है।

तीरंदाजी- पुरुष रिकर्व टीम, महिला में दीपिका क्वालिफाई कर चुकी हैं। महिला रिकर्व टीम के पास पेरिस में 18 से 21 जून तक होने वाले टूर्नामेंट से कोटा हासिल करने का मौका होगा। बोम्बायला देवी, मधु के पास मौका।

एथलेटिक्स- 9 खिलाड़ियों ने क्वालिफाई कर लिया है। फरवरी में इंडियन ग्रांप्री, मार्च में फेडरेशन कप और जून में इंटर स्टेट चैंपियनशिप। मई में एशियन चैंपियनशिप से भी कोटा हासिल करने का मौका होगा।

बैडमिंटन- बैडमिंटन में रैंकिंग से मिलता है। सिंगल्स में टॉप-16 खिलाड़ी क्वालिफाई करते हैं। लेकिन एक देश के दो खिलाड़ी ही होने चाहिए। सिंधु और प्रणीत का क्वालिफाई करना तय। साइना, श्रीकांत, प्रणय के लिए 17 इवेंट।

बॉक्सिंग- 9 खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं। गौरव सोलंकी (57 किग्रा), सचिन कुमार (81 किग्रा), नमन तंवर (91 किग्रा) और साक्षी (57 किग्रा) जून में होने वाले वर्ल्ड क्वालिफायर से टिकट हासिल कर सकते हैं।

रेसलिंग- 4 ने क्वालिफाई किया है। अप्रैल में किर्गिस्तान में एशियन क्वालिफिकेशन और वर्ल्ड क्वालिफिकेशन होने है। मेडलिस्ट सुशील कुमार, साक्षी मलिक, सोनम मलिक और पूजा ढांडा जैसों के पास मौका होगा।

अन्य खेल- जिम्नास्टिक में दीपा कर्माकर, फेंसिंग में भावनी देवी, स्विमिंग में श्रीहरि नटराज, साजन प्रकाश और वीरधवल खाड़े, टेबल टेनिस में साथियान, अचंता शरत कमल, मनिका बत्रा और वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू- जेरेमी लालरिनुनगा पर नजर।

Source

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram